Wednesday, January 4, 2023

मधुबाला - दिलीप कुमार : एक ऐसी जीवांत प्रेमकहानी,जिसमे एक जिद ने तबाह कर दिया पूरा रिश्ता

फिल्म 'मुग़ल ऐ आज़म' का यह गाना ' जब प्यार किया तो डरना क्या ' हम सभी ने कभी न कभी सुना ही होगा , यह गाना तब के समय का सबसे प्रचलित गाना हुआ करता था , ये गाना मधुबाला , दिलीप साहेब और पृथ्वीराज कपूर के उप्पर फिल्माया गया है। इस गाने के बोल है की जब प्यार किया तो डरना क्या और जब इन्ही शब्दों को सच करने की बारी आयी तो दोनों जुदा हो गए |जब जब बॉलीवुड में आइकोनिक जोड़ियों का जिक्र होता है तो उसमे सबसे पहला नाम आता है दिलीप कुमार और मधुबाला की जोड़ी का। इन प्रेमी जोड़ो की कहानी हमारे दादा -नानी तो जानते है मगर क्या आप जानते है की दोनों कैसे कब और कहा मिले थे। तो आइये आपको बताते इन दोनों प्रेमियों की कहानी जो चाह के भी एक की दूसरे के कभी न हो सके |इनकी प्रेम कहानी जितनी सिनेमा के पर्दे पर खूबसूरत थी, उतनी ही असल जिंदगी में भी लगती थी । दोनों का रिश्ता 9 साल तक चला था, लेकिन सिर्फ एक जिद की वजह से ये खूबसूरत प्रेम कहानी कभी भी अपने अंजाम तक नहीं पहुंच सकी। बाद में कुछ ऐसा कुछ ऐसा की दोनों को अपने प्रेम से समझौता कर के दिलीप साहब ने सायरा बानो से मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी कर ली थी।


फिल्म 'तराना' से हुई दोनों की पहली मुलाकात

फिल्म 'तराना' से हुई दोनों की पहली मुलाकात दिलीप साहब और मधुबाला की पहली मुलाकात फिल्म तराना के सेट पर हुई । इसी फिल्म के के बाद से दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी थीं। उस समय मधुबाला की उम्र महज 18 साल और दिलीप साहब की उम्र 29 साल थी ।
यह भी पढ़ें : सोनम कपूर ने 32 करोड़ में बेचा अपना आलिशान फ्लैट , नेटवर्थ जानकर उड़ जएंगे होश


किस वजह से आयी रिश्ते में दरार

दिलीप शाहब ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बताया कि मधुबाला के पिता नहीं बल्कि उनकी प्रोडक्शन कंपनी हमारी शादी के खिलाफ थी। मधुबाला के पिता को दिलीप कुमार जिद्दी और अड़ियल लगे थे। कहा जाता है कि दिलीप कुमार ने मधुबाला से कहा कि मैं तुमसे अभी शादी कर सकता हूं लेकिन तुम कभी अपने पिता से नहीं मिलोगी। मधुबाला कुछ नहीं बोलीं ,कोई जवाब ना मिलने पर थोड़ी देर में दिलीप कुमार वहां से चले गए।

यह भी पढ़ें : जनवरी में रिलीज हुई नेटफ्लिक्स पर ये टॉप 10 फिल्में

whatsapp.jpg

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्वालियर में फिल्म की शूटिंग हो रही थी। उस दौरान कुछ गुंडे वह अचनाक आ जाते है और फिर सेट पर उपस्तिथ महिलाओं के साथ बदतमीजी कर के उनके कपड़े फाड़ देते है । इस घटना के तुरंत बाद ही मधुबाला के पिता डायरेक्टर से शूटिंग की लोकेशन बदलने के लिए कहते है। मगर इसके बाद मामला कोर्ट में विचाराधीन हुआ और दिलीप साहब ने कोर्ट में फिल्म डायरेक्टर का साथ दे दिया। इसके बाद से दोनों के रिश्ते में कड़वाहट आना शुरू हो गयी । एक अख़बार को दिए इंटरव्यू में मधुबाला की बहन ने बताया था कि मधुबाला चाहती थीं कि दिलीप साहब उनके पिता से माफी मांग लें। इस मामले में दोनों की फोन पर बात भी हुई थी। तब दिलीप कुमार ने मधुबाला से कहा था कि तुम अपने पिता को छोड़ दो मैं तुमसे शादी कर लूंगा। मगर दोनों की अपनी अपनी जिद थी। इस वजह से रिश्ता तबाह हो गया।इसके बाद दिलीप कुमार ने सायरा बानो और मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी कर ली। दिलीप कुमार और मधुबाला की आखिरी मुलाकात के बारे में एक फ़िल्मी पत्रकार लिखते है की । जब दिलीप कुमार ने बीमार मधुबाला को देखा तो वह काफी दुखी हुए थे। उस दिन मधुबाला के चेहरे पर एक फीकी सी मुस्कान थी। मधुबाला ने दिलीप की आंखों में देखते हुए कहा, 'मैं बहुत खुश हूं कि हमारे शहजादे को उनकी शहजादी मिल गई |

यह भी पढ़े:- सोनम कपूर ने 32 करोड़ में बेचा अपना आलिशान फ्लैट , नेटवर्थ और शौक जानकर आप हो जएंगे हैरान



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/nUJPHXu