Tuesday, February 14, 2023

शेयर मार्केट बड़ी रैली के लिए हो रहा तैयार, 2023 में सेंसेक्स जा सकता है 66,000 के पार!

भारतीय शेयर मार्केट (स्टॉक मार्केट) दुनिया के सबसे बड़े शेयर मार्केट्स में से एक है। भारत समेत दुनियाभर के कई देशों के इंवेस्टर्स भारतीय शेयर मार्केट (Share Market) में इंवेस्ट करते हैं। शेयर मार्केट की प्रवृति की बात करें, तो यह पूरी तरह से अनिश्चित मानी जाती है। शेयर मार्केट कभी भी ऊपर और कभी भी नीचे जा सकता है। शेयर मार्केट में उछाल और गिरावट का सिलसिला जारी रहता है। मार्केट सेंटीमेंट्स बदलते देर लगती और शेयर मार्केट पर मार्केट सेंटीमेंट्स का काफी असर पड़ता है। पॉज़िटिव और नेगेटिव, दोनों ही तरह से। मंगलवार पर गौर करें, तो शेयर मार्केट में तेज़ी देखने को मिली। सेंसेक्स (Sensex) 600 पॉइंट्स बढ़कर 61,032 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी (Nifty) 159 पॉइंट्स बढ़कर 17,930 पर बंद हुआ। शेयर मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार यह एक अच्छा संकेत है।

आज हुई मामूली गिरावट

आज, 15 फरवरी को सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली गिरावट देखने को मिली। पर एक्सपर्ट्स की माने, तो इससे मार्केट पर खराब असर नहीं पड़ने वाला। एक्सपर्ट्स का मानना है कि लॉन्ग टर्म में शेयर मार्केट में अच्छी तेज़ी देखने को मिल सकती है।

भारतीय शेयर मार्केट बड़ी रैली के लिए हो रहा है तैयार

शेयर मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि शेयर मार्केट इस साल बड़ी रैली के लिए तैयार हो रहा है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि 2023 की पहली छमाही में शेयर मार्केट में उतार-चढाव का सिलसिला बना रहेगा, पर दूसरी छमाही में इसमें अच्छा उछाल देखने को मिलेगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस साल की दूसरी छमाही में सेंसेक्स 66,000 के पार जा सकता है।

share_market_jump.jpg


यह भी पढ़ें- Tax Saving Tips: सीनियर सिटीजन के लिए 5 बेहतरीन इन्वेस्टमेंट स्कीम्स, टैक्स से मिलेगा छुटकारा

शेयर मार्केट में तेज़ी की क्या हो सकती है वजह?

एक्सपर्ट्स का मानना है कि 2023 की दूसरी छमाही में शेयर मार्केट में अच्छी तेज़ी देखने को मिल सकती है। इस तेज़ी की कुछ वजहें भी एक्सपर्ट्स ने शेयर की। एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारतीय मार्केट कई नेगेटिव फैक्टर्स जैसे की रुपये में कमज़ोरी, बढ़ती महंगाई, राजनीतिक हलचल और तनाव, कच्चे तेल की कीमत में अनिश्चितता, इंट्रेस्ट रेट में अनिश्चितता आदि से अब उबर चुका है। ऐसे में मार्केट सेंटीमेंट्स इन फैक्टर्स के अनुरूप बदल चुके हैं। इसलिए इस साल की दूसरी छमाही में शेयर मार्केट में अच्छी उछाल देखने को मिल सकती है और सेंसेक्स का आंकड़ा 66,000 के ऊपर भी जाने की पूरी संभावना है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/7wCQvDK