Tuesday, February 21, 2023

EPFO ने जारी की नई गाइडलाइन, सब्सक्राइबर्स अब कर सकेंगे उच्च पेंशन स्कीम के लिए अप्लाई

लंबे समय से EPFO (Employees Provident Fund Organisation / कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के सब्सक्राइबर्स उच्च पेंशन स्कीम के लिए मांग कर रहे थे। अब ईपीएफओ ने उनकी मांग को स्वीकार कर लिया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन जल्द ही कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत उच्च पेंशन की सुविधा देने जा रहा है। इस स्कीम के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पूरी तैयारी कर ली है और इसके लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। उच्च कर्मचारी पेंशन योजना के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने वाला है।

ऑनलाइन किया जा सकेगा आवेदन

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की उच्च कर्मचारी पेंशन योजना के लिए जल्द ही आवेदन शुरू किया जाएगा। इसकी प्रोसेस पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। इसके लिए डिजिटली लॉगिन किया जाएगा और हर आवेदक का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही एक URL जारी किया जाएगा।

3 आर्च तक का दिया गया समय

कर्मचारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की नई गाइडलाइन के अनुसार 31 अगस्त, 2014 तक मेंबर रहे जिन सदस्यों ने उच्च पेंशन का ऑप्शन नहीं चुना था, उन्हें भी इसके लिए अब मौका दिया जाएगा। इसके लिए 3 मार्च, 2023 तक का समय दिया गया है।

epfo_scheme.jpg


यह भी पढ़ें- शेयर मार्केट बड़ी रैली के लिए हो रहा तैयार, 2023 में सेंसेक्स जा सकता है 66,000 के पार!

ऑफलाइन भी किया जा सकेगा आवेदन


उच्च कर्मचारी पेंशन योजना के लिए ऑफलाइन भी आवदेन किया जा सकेगा। आइए जानते हैं इसकी आसान स्टेप्स के बारे में।

1.कर्मचारी पेंशन योजना के मेंबर को अपने नज़दीकी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के ऑफिस जाकर सभी संबंधित डॉक्यूमेंट्स के साथ आवेदन पत्र जमा कराना होगा।
2.अब जॉइंट ऑप्शन में डिसक्लेमर और डिक्लरेशन का ऑप्शन सलेक्ट करना होगा।
3.PF से पेंशन फंड में एडजस्टमेंट करने के लिए जॉइंट फॉर्म में कर्मचारी की सहमति ज़रूरी होगी।
4.पूरी प्रोसेस के बाद यूआरएल मिल जाएगा।

इससे पहले रखा गया था नवंबर 2022 का आदेश बरकरार

कर्मचारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की कर्मचारी पेंशन स्कीम के तहत इससे पहले 22 अगस्त, 2014 के कर्मचारी पेंशन स्कीम संशोधन ने पेंशन योग्य वेतन की लिमिट को 6,500 रुपये प्रति महीने से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति महीने कर दिया था। साथ ही सदस्यों और उनके नियोक्ताओं को इस स्कीम में उनके वास्तविक वेतन का 8.33% योगदान करने की अनुमति भी दी गई थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/dM2Eh7p