Tuesday, February 21, 2023

Hindenburg Research का कहर जारी, Adani Group का मार्केट कैप फिसला 100 अरब डॉलर से नीचे

अमरीकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च के कहर से Adani Group अभी तक बाहर नहीं निकल पाया है। शेयर मार्केट में आज भी Adani Group की ज्यादातर कंपनियों के स्टॉक लाल निशान में दिखाई दे रहे हैं। Adani Group की 10 कंपनियों का संयुक्त मार्केट कैप 100 अरब डॉलर के नीचे आ गया है। 24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद अदानी ग्रुप को मार्केट कैप में 136 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हो चुका है। हाल ही में Adani Group ने निवेशकों को भरोषा दिलाते हुए कहा था कि हमारी बैलेंस शीट 'बहुत अच्छी' स्थिति में है। हमारे पास उद्योग-अग्रणी विकास क्षमताएं, मजबूत कॉर्पोरेट प्रशासन,सुरक्षित संपत्ति और मजबूत नकदी प्रवाह है। शेयर में वर्तमान गिरावट अस्थायी है, लेकिन इसके बाद भी अदानी ग्रुप के शेयर्स में लगातार गिरावट जारी है।

Adani Group के शेयर्स का असर गौतम अदाणी की संपत्ति में भी पड़ रहा है। वह जितनी ही तेजी से दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हुए थे, उतनी ही तेजी के साथ वह नीचे आ रहे हैं। आज Bloomberg Billionaires Index में गौतम अदाणी 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने से पहले दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे।

JPC जांच की मांग कर रही है विपक्षी पार्टियां
हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस सहित कई विपक्षी पार्टियों के नेता प्रधानमंत्री मोदी पर कई तरह के आरोप लगाते हुए इस मामले की JPC जांच की मांग कर रही हैं। कांग्रेस इसे महाघोटाला बताते हुए हर दिन प्रधानमंत्री मोदी से 3 नए-नए सवाल पूछ रही है। वहीं बीते दिन राहुल गांधी ने एक वीडियो के जरिए कहा कि "'मित्रकाल' में देश के चुनिंदा हवाई अड्डों पर प्रधानमंत्री मोदी जी के एक मित्र का कब्जा हो गया। ये कौन सा जादू था?" इस वीडियो को कांग्रेस ने अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर किया है।

 

Adani Group के ज्यादातर शेयर में गिरावट जारी
Adani Group के ज्यादातर शेयर्स मंगलवार यानी आज गिरावट के साथ कोरोबार कर रहे हैं। अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड में 2% से अधिक और अदानी ग्रीन, अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अदानी टोटल गैस लिमिटेड 5% गिरावट के साथ करोबार कर रहे हैं। हालांकि अदानी पावर लिमिटेड के शेयर में अभी 4.97% की तेजी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें: Adani Group ने निवेशकों को दिया भरोसा, कहा- शेयर होल्डर्स को मिलेगा तगड़ा रिटर्न

यह भी पढ़ें: हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने आधी कर दी गौतम अडानी की संपत्ति, अमीरों की लिस्ट में फिर फिसले 'भारतीय धनकुबेर'

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/1YefIp3