Monday, February 27, 2023

बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे कर एलन मस्क फिर बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए अदाणी-अंबानी का हाल

टेस्ला के CEO एलन मस्क 187 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। जो पिछले साल दिसंबर में अमीरों की लिस्ट में फिसलकर पहले नंबर से दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे, लेकिन इस साल अब तक (YTD) में टेस्ला के शेयर में अच्छी तेजी देखने को मिली है। जिसकी बदौलत वह फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

हालांकि फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट में अभी भी एलन मस्क 197 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में सिर्फ 2 महीने में ही मस्क ने नंबर वन का ताज दोबारा हासिल कर लिया है। वहीं हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद Adani Group के निवेशकों और गौतम अदाणी को लगातार नुकसान हो रहा है, जिसके कारण गौतम अदाणी के नेट वर्थ रिपोर्ट के बाद 50% कम हो गई है। इसके अलावा ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में मुकेश अंबानी 81.1 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं।

elon-musk-becomes-world-s-richest-again-on-tesla-shares-surge-know-gautam-adani-mukesh-ambani-status-1.png

पिछले साल एलन मस्क को हुआ था जबरदस्त नुकसान
साल 2021 के दौरान एलन मस्क की संपत्ति 200 अरब डॉलर से भी अधिक थी, लेकिन पिछले साल नवंबर-दिसंबर के दौरान टेस्ला के शेयर में जबरदस्त गिरावट हुई। जिसके बाद एलन मस्क की नेट वर्थ 150 अरब डॉलर के भी नीचे आ गई, जिसके कारण मस्क अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर से फिसलकर दूसरे नंबर पर पहुंच गए। अभी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार एलन मस्क की कुल नेट वर्थ 187 बिलियन डॉलर है, जो YTD में 50.1 बिलियन डॉलर बढ़ी है।

 

2023 में सबसे ज्यादा दौलत गंवाने वाले बने गौतम अदाणी
साल 2022 में अमीरों की लिस्ट में गौतम अदाणी कमाई के मामले में नंबर 1 पर थे और एलन मस्क दौलत गंवाने में अव्वल पर थे। वहीं इस साल अमरीकी फंर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद गौतम अदाणी 2023 में सबसे ज्यादा दौलत गंवाने वाले शख्स बन गए हैं।

 

84.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ अंबानी 10वें नंबर पर
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में मुकेश अंबानी 84.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 10वें स्थान पर हैं। वहीं गौतम अदाणी 37.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 32 स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट में गौतम अदाणी 33.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं और मुकेश अंबानी 84.3 बिलियन डॉलर के साथ 8वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें: अमीरों की लिस्ट में 38वें नंबर पर पहुंचे गौतम अडानी, हिंडनबर्ग रिपोर्ट का कहर अब भी जारी

 


from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/R9eUojA