Saturday, February 4, 2023

इस राज्य में पेट्रोल-डीज़ल होगा 2 रुपये महंगा, जानिए वजह

भारत समेत दुनियाभर में पेट्रोल-डीज़ल (Petrol-Diesel) की ऊँची कीमतें चिंता का एक विषय है। हर कोई पेट्रोल-डीज़ल के लगातार महंगा होने की वजह से परेशान है। अब देश के एक राज्य में लोगों को फिर झटका लगा है और पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में फिर से इजाफा देखने को मिलने वाला है। इस राज्य का नाम केरल (Kerala) है। 1 फरवरी को देश का यूनियन बजट (Union Budget) पेश हुआ, जिसे केंद्रीय वित्त मंत्री (Union Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पेश किया। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पेश हुआ यह बजट लोगों में चर्चा का विषय बन गया। इसके दो दिन बाद ही केरल में राज्य बजट (State Budget) पेश किया गया, जिसे केरल की राज्य सरकार में वित्त मंत्री के.एन. बालगोपाल (K.N. Balagopal) ने पेश किया। इस बजट में उन्होंने केरल में पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ाने की घोषणा की।

कितना महंगा होगा पेट्रोल-डीज़ल?

केरल के राज्य-स्तरीय बजट में पेट्रोल-डीज़ल की कीमत 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई गई, जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा। शनिवार को केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) में पेट्रोल की कीमत 107.71 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल की कीमत 96.52 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई। पेट्रोल-डीज़ल पर 2 रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ नई कीमत जल्द ही लागू की जाएगी।

petrol-diesel_price_hike.jpg


यह भी पढ़ें- जट 2023-24 की तीन बड़ी उपलब्धियाँ: कैपेक्स, राजकोषीय विवेक और नई इनकम टैक्स व्यवस्था

पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ाने की वजह

केरल के राज्य वित्त मंत्री के.एन. बालगोपाल ने अपने बजटीय सम्बोधन में पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ाने की घोषणा के साथ ही इसकी वजह के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीज़ल पर यह टैक्स/सेस लगाने का फैसला सोच-समझकर लिया गया है। उन्होंने इस टैक्स को सोशल सिक्योरिटी टैक्स बताया और कहा इससे राज्य का रेवेन्यू बढ़ेगा।

साथ ही बालगोपाल ने यह भी कहा केंद्र सरकार की तरफ से केरल को मिलने वाली वित्तीय सहायता को कम कर दिया गया है, जिससे राज्य की वित्तीय स्थिति पर इस साल असर पड़ सकता है। ऐसे में उनके अनुसार पेट्रोल-डीज़ल पर लगाए जा रहे इस टैक्स की मदद से राज्य का सोशल सिक्योरिटी फंड बढ़ेगा और साथ ही रेवेन्यू भी।

यह भी पढ़ें- Budget 2023: ज़रूरतमंद लोगों के लिए घर खरीदना अब होगा आसान, प्रधानमंत्री आवास योजना को मिली 79,000 करोड़ रुपये की सौगात



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Mh1Fmo