Monday, April 17, 2023

रुपये में 5 पैसे की गिरावट, अमरीकी डॉलर के सामने पहुंचा 81.90

पिछले कुछ समय से भारतीय करेंसी रुपये (Indian Currency Rupee) में लगातार अप-डाउन यानी कि चढाव और उतार देखने को मिल रहा है। वित्तीय वर्ष (FInancial Year) 2023-24 की शुरुआत इसी महीने से हुई है। ऐसे में शेयर मार्केट के साथ रुपये में भी कभी उछाल तो कभी गिरावट देखने को मिल रही है। आज के अर्ली ट्रेड पर गौर किया जाए, तो भारतीय करेंसी में मामूली सी गिरावट देखने को मिली है। इसके बाद रुपये की अमरीकी डॉलर (US Dollar) के सामने वैल्यू में भी बदलाव देखने को मिला है।


कितनी हुई गिरावट?

आज के अर्ली ट्रेड के अनुसार भारतीय करेंसी रुपये में 5 पैसे की गिरावट देखने को मिली है।

अमरीकी डॉलर के सामने रुपये की वर्तमान वैल्यू

अर्ली ट्रेड में आज रुपये में 5 पैसे की गिरावट का असर इसकी अमरीकी डॉलर के सामने वैल्यू पर भी पड़ा है। 5 पैसे की गिरावट के बाद रुपये की अमरीकी डॉलर के सामने वर्तमान वैल्यू 81.90 दर्ज की गई है।


यह भी पढ़ें- HDFC बैंक को हुआ ज़बरदस्त प्रॉफिट, मार्च क्वार्टर में 20.6% इजाफा

क्या है रुपये के गिरने का कारण?

रुपये के गिरने का प्रमुख कारण है अमरीकी डॉलर में आई मज़बूती। अमरीकी डॉलर का इस्तेमाल दुनिया के ज़्यादातर देश ग्लोबल ट्रेड के लिए करते हैं। ऐसे में अमरीकी डॉलर में मज़बूती बनी रहती है।

आने वाले समय के लिए एक्सपर्ट्स का क्या है मानना?

आने वाले समय में रुपये की स्थिति पर बात की जाए, तो देश के एक्सपर्ट्स ने इस बारे में अपनी राय रखी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले समय में रुपये में उछाल के साथ मज़बूती देखने को मिल सकती है। फिलहाल भारतीय करेंसी में अप-डाउन का सिलसिला बना रह सकता है, पर एक्सपर्ट्स के अनुसार आने वाला समय रुपये के लिए अच्छा हो सकता है। ग्लोबल ट्रेड के लिए रुपये को मिली मंज़ूरी को आने वाले समय में रुपये में आने वाले संभावित उछाल की सबसे बड़ी वजह माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Twitter पर अब आसानी से कमा सकेंगे पैसे, जानिए कैसे



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/W61CqRm