Friday, April 14, 2023

Twitter पर अब आसानी से कमा सकेंगे पैसे, जानिए कैसे

आज के इस दौर में दुनियाभर में सोशल मीडिया (Social Media) का काफी ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। दुनिय की कुल आबादी का एक बड़ा हिस्सा आज सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। सोशल मीडिया सिर्फ टाइम पास करने का प्लेटफॉर्म नहीं है, बल्कि इससे ज़्यादा है। ट्विटर मनोरंजन का एक जरिया तो है ही, साथ ही इससे दुनियाभर की इन्फॉर्मेशन भी मिलती है। आज के समय में कई तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं में से एक ट्विटर (Twitter) भी है। ट्विटर को सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक माना जाता है। ट्विटर पर घर बैठे ही दुनियाभर की जानकारी मिल जाती है। पर ट्विटर पर एक आसान तरीके से पैसे भी कमाए जा सकते हैं।


किस आसान तरीके से पर कमाए जा सकते हैं पैसे?

ट्विटर के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पैसे कमाने के आसान तरीके के बारे में बताया। ट्विटर पर पैसे कमाने का यह आसान तरीका मॉनेटाइजेशन (Monetization) है। एलन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट के ज़रिए इस बात की जानकारी दी। एलन ने बताया कि कोई भी ट्विटर यूज़र भले ही वह ट्विटर ब्लू का सब्सक्राइबर हो या न हो, इस तरीके से ट्विटर पर पैसे कमा सकता है।

इसके लिए उसे अपने फॉलोअर्स को सब्सक्रिप्शन ऑफर देना होगा, जिसके बदले फॉलोअर्स को लॉन्ग फॉर्म ट्वीट्स या लंबे वीडियोज़ जैसा कंटेंट मिलेगा। इसके लिए ट्विटर यूज़र को सिर्फ अपने अकाउंट की सेटिंग्स में मॉनेटाइजेशन के ऑप्शन पर टैप करना होगा।


यह भी पढ़ें- Twitter से लेगेसी ब्लू टिक इस दिन होगा खत्म, Elon Musk ने दी जानकारी

पहले 12 महीने नहीं लगेगी कोई फीस


ट्विटर पर मॉनेटाइजेशन के ज़रिए पैसे कमाने पर पहले 12 महीने तक ट्विटर अपने यूज़र्स से कोई भी फीस नहीं लेगा। 12 महीने के बाद भी ट्विटर सिर्फ एक छोटी फीस ही लेगा। इतना ही नहीं, ट्विटर पर मॉनेटाइजेशन का इस्तेमाल कर रहे यूज़र्स कभी भी इस सर्विस को छोड़ सकते हैं। इन सभी बातों की जानकारी खुल्द एलन ने दी। एलन का यह कदम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स को फायदा पहुंचाने के लिए है।

यह भी पढ़ें- Twitter ने Doge लोगो को हटाया, ऑफिशियल Blue Bird लोगो की हुई वापसी



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/qJR0ajb