Saturday, April 15, 2023

मुकेश अंबानी स्ट्रीमिंग बिज़नेस में भी एग्रेसिव मोड में, JioCinema पर ला रहे 100 से ज़्यादा फिल्में और टीवी सीरीज़

कोरोना काल से पहले देश में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स (OTT Platforms) के बारे में लोगों में ज़्यादा क्रेज़ नहीं था। पर लॉकडाउन के दौरान घरों में रहने के दौरान लोगों में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का क्रेज़ तेज़ी से बढ़ा। लोगों को घर बैठे-बैठे मनोरंजन मिलने लगा और देश में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का चलन तेज़ी से बढ़ने लगा। पिछले दो साल में देश में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल तेज़ी से बढ़ा है और देश में ओटीटी यूज़र्स भी बढ़े हैं। देश में इसका बिज़नेस भी तेज़ी से बढ़ा है और रेवेन्यू भी। ओटीटी बिज़नेस में स्कोप को देखते हुए देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी इस बिज़नेस में एग्रेसिव मोड में आने वाले हैं।


JioCinema को तेज़ी से आगे बढ़ाने की तैयारी

मुकेश अंबानी कई बिज़नेस में देश में टॉप पर है। उनकी कंपनी का खुद का ओटीटी प्लेटफॉर्म भी है। इसका नाम जियोसिनेमा (JioCinema) है। हालांकि जियोसिनेमा इस समय देश के टॉप ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में से नहीं है, पर अंबानी की इसे तेज़ी से आगे बढ़ाने की तैयारी है।

फ्री आईपीएल स्ट्रीमिंग से मिलेगा फायदा

जियोसिनेमा ओर इस समय चल रहे आईपीएल (IPL) 2023 को फ्री में स्ट्रीम किया जा सकता है। ऐसे में सिर्फ लॉग इन करके कोई भी टाटा आईपीएल (Tata IPL) 2023 को जियोसिनेमा पर फ्री में देख सकता है। ऐसे में अंबानी की इस स्ट्रैटेजी का जियोसिनेमा को फायदा मिलेगा। करोड़ों की तादाद में लोग जियोसिनेमा पर हर दिन आईपीएल का मज़ा लेते हैं। पिछले साल आयोजित फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) 2022 को भी जियोसिनेमा पर फ्री में स्ट्रीम किया गया था। इसका भी प्लेटफॉर्म को फायदा मिला था। दो बड़े स्पोर्टिंग टूर्नामेंट्स को जियोसिनेमा पर फ्री में स्ट्रीम करने से इस ओटीटी प्लेटफॉर्म से कई नए यूज़र्स जुड़े।

jiocinema.jpg


यह भी पढ़ें- 'मोदी जी, आप सबकी बात सुनते हो आज मेरी भी बात सुनो', देखें एक नन्ही सी बच्ची की पीएम मोदी से गुहार

जल्द ही 100 से ज़्यादा फिल्में और टीवी सीरीज़ मिलेंगी


जियोसिनेमा पर रिपोर्ट के अनुसार जियोसिनेमा पर जल्द ही 100 से ज़्यादा फिल्में और टीवी सीरीज़ मिलेंगी। हालांकि ये सभी फ्री में नहीं मिलेंगी। उसके बाद यूज़र्स को जियोसिनेमा पर इन सभी कंटेंट को देखने के लिए पैसे चुकाने होंगे। जियोसिनेमा की फीस कितनी होगी, इस बारे में अभी प्लानिंग चल रही है। साथ ही प्लेटफॉर्म के एक्सपेंशन की भी प्लानिंग चल रही है। इस बात की जानकारी कंपनी की मीडिया एंड कंटेंट प्रेसिडेंट ज्योति देशपांडे ने दी।

Netflix, Amazon Prime Video और DIsney+ Hotstar को टक्कर देने की तैयारी

जियोसिनेमा पर नया कंटेंट लेकर और दमदार बिज़नेस स्ट्रैटेजी के साथ अंबानी की नेटफ्लिक्स, एमेजॉन प्राइम वीडियो और डिज़्नी प्लस हॉटस्टार को टक्कर देने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें- TikTok को पूरी तरह से बैन करने वाला पहला अमरीकी राज्य बना Montana



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ouO8FbE