Tuesday, April 18, 2023

Apple का भारत में पहला ऑफिशियल स्टोर खुला, कंपनी के सीईओ Tim Cook ने किया मुंबई में उद्घाटन

ऐप्पल (Apple) दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है। कंपनी के शानदार डिवाइसेज़ आईफोन (iPhone), आईपैड (iPad), आईमैक (iMac) और आईपॉड (iPod) को लोग दुनियाभर में काफी पसंद करते हैं। आईफोन दुनियाभर में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाले स्मार्टफोन्स में से है। भारत (India) में भी ऐप्पल प्रोडक्ट्स का ज़बरदस्त क्रेज़ है। हाल ही में ऐप्पल को भारत में 25 साल पूरे हो गए हैं। इसी मौके पर देश में ऐप्पल का पहला ऑफिशियल स्टोर आज ओपन किया गया है। पिछले कुछ दिनों से इस ऐप्पल स्टोर के लिए लोगों में ज़बरदस्त उत्साह है और आज, मंगलवार, 18 अप्रैल को इसकी शुरुआत हो गई है। यह स्टोर मुंबई (Mumbai) में खुला है।


कंपनी के सीईओ ने किया उद्घाटन

ऐप्पल के भारत में पहले ऑफिशियल स्टोर को मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (Bandra Kurla Complex) में खोला गया है। इसका उद्घाटन खुद कंपनी के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) ने किया। टिम ने इस ऐप्पल स्टोर के गेट्स खोलकर इसका शुभारंभ किया और सभी का स्वागत भी। भारत में ऐप्पल का दूसर ऑफिशियल स्टोर 20 अप्रैल को राजधानी दिल्ली (Delhi) के साकेत में खुलेगा।


यह भी पढ़ें- Twitter पर अब आसानी से कमा सकेंगे पैसे, जानिए कैसे

भारतीय मार्केट है ऐप्पल के लिए प्रमुख

ऐप्पल भारतीय मार्केट में काफी ज़्यादा स्कोप देखता है और मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन के लिए भारत को हब बनाना चाहता है। ऐसे में भारत में दो ऑफिशियल स्टोर खोलना ऐप्पल के इसी प्लान का हिस्सा है।

लोगों में ज़बरदस्त उत्साह

भारत में ऐप्पल के पहले ऑफिशियल स्टोर के खुलने को लेकर लोगों में भी ज़बरदस्त उत्साह देखने को मिला। स्टोर के बाहर लोगों की लंबी कतार देखने को मिली। कई लोगों ने इस मौके पर बैंड-बाजा बजाकर भी जश्न मनाया। ऐप्पल के सीईओ टिम भी स्टोर के बाहर कतार में लगे कई लोगों से मिले और काफी उत्साहित नज़र आए। इस मौके पर कुछ लोगों ने टिम को ऐप्पल के कई साल पुराने प्रोडक्ट्स भी दिखाए।

शानदार है स्टोर की डिज़ाइन

मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में खुले ऐप्पल स्टोर की डिज़ाइन शानदार है। बाहर से यह पूरी तरह से ग्लास से बना हुआ है और काफी शानदार लगता है। इससे स्टोर में आर्टिफिशियल लाइट की ज़रूरत काफी कम पड़ती है। स्टोर में लाइट का इस्तेमाल काफी कम किया गया है। साथ ही इसे रिन्यूएबल एनर्जी के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है और यह पूरी तरह से रिन्यूएबल एनर्जी से चलता है। स्टोर में 4.50 लाख टिंबर एलिमेंट्स का भी इस्तेमाल किया गया है।

apple_store_mumbai.jpg


यह भी पढ़ें- Twitter की वैल्यू घटी, 5 महीने में हुई आधी से भी कम



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/OYftcAI