Tuesday, April 25, 2023

Elon Musk के Twitter पर हैं 24.7 हज़ार सब्सक्राइबर्स, सिर्फ ट्वीट करके साल में होगी करोड़ों की कमाई

एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं। इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) और स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइज़ेशन स्पेसएक्स (SpaceX) के संस्थापक होने के साथ ही एलन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के मालिक भी हैं। एलन ने पिछले साल 27 अक्टूबर को ही ट्विटर को खरीदा था। ट्विटर को खरीदने के लिए एलन ने 44 बिलियन डॉलर्स यानी कि 3 लाख करोड़ से ज़्यादा रुपये खर्च किए थे। ट्विटर का टेकओवर करने के बाद से ही एलन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कई बदलाव किए। हालांकि ट्विटर को खरीदने के बाद से अब तक कंपनी की वैल्यू घटकर करीब 20 बिलियन डॉलर यानी कि करीब 1 लाख 63 हज़ार करोड़ रुपये ही रह गई है। पर इसके बावजूद एलन ट्विटर पर नए-नए बदलाव लाने से पीछे नहीं हटते। एलन मस्क ने कुछ समय पहले ही ट्विटर के लिए ऐसा फैसला लिया था जिससे अब वह सिर्फ ट्वीट करके ही एक साल में करोड़ों की कमाई कर सकेंगे।


कैसे सिर्फ ट्वीट्स के ज़रिए एलन की होगी करोड़ों की कमाई?

एलन ने कुछ समय पहले ही ट्विटर पर मॉनेटाइजेशन (Monetization) के ज़रिए पैसे कमाने का तरीका बताया था। इसके लिए एक ट्विटर यूज़र को अपने फॉलोअर्स को सब्सक्रिप्शन ऑफर देना होगा, जिसके बदले फॉलोअर्स को लॉन्ग फॉर्म ट्वीट्स, लंबे वीडियोज़ या नॉर्मल ट्वीट्स जैसा कंटेंट मिलेगा। इसके लिए ट्विटर यूज़र को सिर्फ अपने अकाउंट की सेटिंग्स में मॉनेटाइजेशन के ऑप्शन पर टैप करना होगा। एलन ने भी यह ऑप्शन एक्टिवेट कर रखा है। हाल ही में एलन ने ट्विटेटर पर शेयर किया कि उनके 24,700 ट्विटर सब्सक्राइबर्स हैं। ऐसे में इन सभी से एलन की कमाई होगी।


कितनी होगी एलन की ट्वीट्स के ज़रिए कमाई?

एलन की ट्विटर सब्सक्रिप्शन फीस 4 डॉलर प्रति महीना है। यानी कि करीब 327 रुपये। एलन के ट्विटर पर 24,700 सब्सक्राइबर्स हैं। ऐसे में इन सब्सक्राइबर्स से एलन की सालाना करीब 1.2 मिलियन डॉलर्स की कमाई होगी। भारतीय करेंसी में इसकी वैल्यू करीब 9 करोड़ 82 लाख 93 हज़ार 200 रुपये होगी।

यह भी पढ़ें- Twitter पर बिना पैसे चुकाए कई लोगों को वापस मिले उनके ब्लू टिक, यूज़र्स को भी हुई हैरानी



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/ncYIEZH