Sunday, July 16, 2023

AI का डर, 63 साल बाद सड़क पर उतरे फिल्मी सितारे, शूटिंग-टीवी सब हुआ बंद, अब क्या होगा!

Hollywood Strike: हॉलीवुड इंडस्ट्री पिछले 63 साल में पहली बार हड़ताल पर है। 4 हफ्ते से चल रही बातचीत के फेल होने पर एक्टर्स ने भी हड़ताल में शामिल होने का फैसला लिया है। इसमें सुपरस्टार सिलियन मर्फी एमिली ब्लंट फ्लोरेंस पुघ और तीन बार की ऑस्कर विजेता मेरिल स्ट्रीप भी शामिल हैं। हड़ताल का असर यह हुआ कि कई प्रोडक्शन हाउस बंद होने की कगार पर हैं। आखिर ये हड़ताल क्यों की जा रही है आइए जानें...

लाखों एक्टर्स और राइटर हड़ताल पर
समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार,फिल्मों में हो रहे AI के इस्तेमाल के खिलाफ हॉलीवुड के तमाम कलाकार सड़कों पर उतर गए हैं और इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। एक्टर्स का कहना है कि इससे कलाकारों को काम मिलने में मुश्किल हो रही है। एक्टर्स का कहना है कि जब तक हड़ताल चलेगी, वह किसी भी फिल्म की शूटिंग या प्रमोशन में शामिल नहीं होंगे। स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड, जो लगभग 160,000 कलाकारों का प्रतिनिधित्व करता है, उसने शुक्रवार को इसमें शामिल होने की घोषणा की।

हॉलीवुड के एक्टर्स और राइटर्स हड़ताल पर क्यों हैं?
हॉलीवुड इडस्ट्री में राइटर्स और एक्टर्स की हड़ताल नेटफ्लिक्स, वार्नर ब्रदर्स, एनबीसी यूनिवर्सल, पैरामाउंट, अमेजेन और डिजनी इत्यादि जैसी प्रमुख फिल्म निर्माण और स्ट्रीमिंग कंपनी से कम सैलरी और आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस (AI) के विवाद के बाद शुरु हुई है।

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड (SAG) की मांग ये है कि स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म अपने प्रॉफिट में हिस्सेदारी दें। साथ ही काम करने का एक बेहतर माहौल बनाएं। SAG की एक मांग ये भी है कि एक्टर्स को AI से होने वाले नुकसान से बचाया जाए।

SAG इस बात की गारंटी चाहता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए जेनरेटेड फेस और आवाज को एक्टर्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर यूज न किया जाए।

कई बड़े इवेंट्स रुक सकते हैं, फिल्मों की मेकिंग पर रफ्तार लग सकती है
अब सवाल ये है कि इस प्रोटेस्ट का प्रभाव क्या होगा। जाहिर है कि जब इतने सारे लोग एक साथ स्ट्राइक पर हैं तो काम का प्रभावित होना लाजिमी है। कई प्रमोशनल इवेंट रद्द हो सकते हैं। स्ट्राइक में बैठे राइटर्स और एक्टर्स किसी भी फिल्म का न हिस्सा होंगे और न ही उनका प्रमोशन करेंगे।

जानिए प्रोटेस्ट क्यों हो रहा है?
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से हॉलीवुड में नए आइडिया, स्टोरी लाइन, डायलॉग और स्क्रिप्ट राइटिंग जैसे काम हो रहे हैं। इसकी वजह से राइटर्स को काम नहीं मिल रहा है साथ ही उन्हें काम से निकाला भी जा रहा है।

प्रियंका चोपड़ा के साथ कई बड़े सितारों ने दिया हड़ताल को समर्थन
बता दें, स्क्रीन लेखकों और फिल्म और टेलीविजन कलाकारों का संघ SAG-AFTRA की यह हड़ताल अपनी मांग पर कायम है। इस हड़ताल का असर प्रोडक्शन पर भी पड़ा है और सारा काम ठप हो गया है। दिलचस्प बात यह है कि हॉलीवुड के कई जाने माने सेलेब्स भी इस हड़ताल में शामिल हो गए हैं और इसे सपोर्ट भी कर रहे हैं। अब अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने भी उनका समर्थन किया है। प्रियंका ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट साझा करते हुए लिखा, ‘मैं अपने संघ और सहकर्मियों के साथ खड़ी हूं। वहीं, एक्ट्रेस फेलेसिया डे का कहना है कि हालात ऐसे ही रहे तो आने वाले समय में गुजारा करना भी मुश्किल हो जाएगा। पैसों की कमी से बेघर होने तक की नौबत आ सकती है।

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें हॉलीवुड स्टार्स टॉम क्रूज, एंजलीना जोली, जॉनी डेप भी शामिल हैं। और मेरिल स्ट्रीप, बेन स्टीलर और कॉलिन फैरल जैसे सितारों ने पहले ही स्ट्राइक को अपना सपोर्ट दे चुके हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शॉर्ट फॉर्म में AI कहते हैं। AI एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो इंसान के दिमाग की तरह काम करती है। इसे सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया जाता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए किसी आदमी की जरूरत नहीं होती बल्कि ये खुद एक मशीन की तरह इंसानी दिमाग जैसे काम करता है। आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही होगा, क्योंकि कई देश ऐसे हैं जो युद्ध के लिए भी AI का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर ये प्रोजेक्ट कामयाब होता है तो सैनिकों की जगह रोबोट और ड्रोन से युद्ध लड़ा जाएगा।

एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में इसका काफी प्रभाव हो सकता है। इसके इस्तेमाल से कंप्यूटर जेनरेटेड मॉडल्स की फोटो बना सकते हैं। किसी कंपनी को विज्ञापन कराना है तो वो AI से जेनेरेट मॉडल्स का यूज कर सकता है। AI वॉयस ओवर भी कर सकता है फिल्मों के बैकग्राउंड में आवाज भी दे सकता है। इसके अलावा कई मशीनों को एक साथ हैंडल कर सकता है।

2 मई से ही हड़ताल पर हैं राइटर्स गिल्ड
जबकि, राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका तो 2 मई से ही हड़ताल पर है और कई प्रमुख टीवी कार्यक्रमों तब से अब तक बंद करने पड़ गए हैं। यह 1980 के बाद हॉलीवुड कलाकारों की पहली हड़ताल है। यही नहीं, 1960 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब हॉलीवुड के दो प्रमुख संघ एक ही समय पर हड़ताल पर हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/hd1S3Te