Friday, July 28, 2023

Sanjay Dutt Birthday: संजय दत्त 90 के दशक में अचानक क्यों लगाने लगे थे माथे पर लाल टीका?

Sanjay Dutt Birthday: संजय दत्त बॉलीवुड का ऐसा नाम हैं, जो बीते 40 साल से अपना लोहा मनवा रहे हैं। आज यानी 29 जुलाई को अपना 64वां जन्मदिन मना रहे सजंय दत्त फिल्मों के साथ-साथ निजी जिंदगी के लिए भी हमेशा चर्चा में रहे हैं। उनके बर्ताव में लोगों ने समय-समय पर कई बदलाव भी देखे हैं। ऐसा ही एक बदलाव 90 के दशक में उनमें तब देखने को मिला, जब उनका नाम मुंबई बम धमाकों से जुड़े केस में आया और उनको गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद देखा गया कि संजय दत्त माथे पर तिलक लगाए दिखने लगे।

बहुसंख्यकों की सहानुभूति के लिए किया था ऐसा?
मुंबई में साल 1993 में बम ब्लास्ट हुए। ब्लास्ट की जांच शुरू हुई तो इसकी आंच संजय दत्त तक पहुंची। विदेश में शूटिंग कर रहे संजय दत्त को पुलिस ने बुलाया और गिरफ्तार कर लिया। संजय दत्त के बारे में तमाम तरह की खबरें चल रही थीं और आतंकियों से रिश्ता होने के बातें अखबारों में छप रही थीं।

sanjay_dt.jpg


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उस वक्त सुनील दत्त और संजय दत्त को सलाह दी गई कि उनको बहुसंख्यक समुदाय की ओर दिखना जरूरी है। इसके बाद संजय दत्त ने माथे पर टीका लगाना शुरू कर दिया। ऐसा माना जाता है कि मीडिया में बन रही मुस्लिमों के पक्ष में झुकाव वाली अपनी छवि को बदलने के लिए संजय ने ऐसा किया। 90 के दशक के बीच से ये देखा गया कि संजय दत्त कोर्ट कचहरी हो या दूसरे सार्वजनिक कार्यक्रम, ज्यादातर जगह टीका लगाए दिखने लगे। हालांकि संजय या उनके परिवार ने कभी इस बदलाव पर कोई जाब नहीं दिया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/Z4UGCBb